Monday, December 30, 2019

CURRENT AFFAIR

प्रश्‍न 1. निम्न में से किसने अंतरिक्ष बल के गठन को वास्तविकता में बदलने के लिए साल 2020 राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून पर हस्ताक्षर किये है?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. वल्दिमर पुत्तिन
ग. डोनाल्ड ट्रंप
घ. रामनाथ कोविंद

उत्तर: ग. डोनाल्ड ट्रंप – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में अंतरिक्ष बल के गठन को वास्तविकता में बदलने (गठन) के लिए साल 2020 राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून पर हस्ताक्षर किये है. जो की पेंटागन बल के लिए शुरुआती बजट तय करेगा.

प्रश्‍न 2. हाल ही में किसने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) को मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. निति आयोग
घ. केंद्रीय कैबिनेट

उत्तर: घ. केंद्रीय कैबिनेट – केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर 4 स्टार जनरल रैंक के सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा.

प्रश्‍न 3. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने किसे ऑटो डिवीजन का सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की है?
क. वीजे नकरा
ख. हेमंत सिक्का
ग. संजीव बत्रा
घ. संजय नांगल

उत्तर: क. वीजे नकरा – महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में वीजे नकरा को सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की है जो की अभी सेल्स एंड मार्केटिंग हेड हैं और पावर एंड स्पेयर्स बिजनेस के प्रेसिडेंट हेमंत सिक्का को हेड नियुक्त करने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 4. वायु प्रदूषण से निपटने के लिए किस कैबिनेट ने “इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2019” को मंजूरी दे दी है?
क. मुंबई कैबिनेट
ख. गुजरात कैबिनेट
ग. दिल्ली कैबिनेट
घ. पंजाब कैबिनेट

उत्तर: ग. दिल्ली कैबिनेट – वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली कैबिनेट ने हाल ही में “इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2019” को मंजूरी दे दी है. भारत की राजधानी दिल्ली के प्रदूषण में सबसे ज्यादा हिस्सा वाहनों का होता है. दिल्ली सरकार अब सार्वजनिक और निजी क्षेत्र को ई-वाहन के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करेगी.

प्रश्‍न 5. पुरे भारत में 24 घंटे बिजली मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने 2020 से किस योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है?
क. ध्रुव योजना
ख. निष्ठां योजना
ग. उदय-2 योजना
घ. श्रेयस योजना

उत्तर: ग. उदय-2 योजना – पुरे भारत में 24 घंटे बिजली मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने 2020 से उदय-2 योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है. इस योजना के मुताबिक, सरकार लकड़ी और कोयले के बजाए गैस आधारित प्लांट से ज्यादा बिजली उत्पादन करेगी.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…