Monday, December 30, 2019

CURRENT AFFAIR

प्रश्‍न 1. नेपाल पुलिस ने किस देश के 122 नागरिकों को साइबर क्राइम और बैंक फ्रॉड के संदेह में हिरासत में लिया है?
क. जापान
ख. चीन
ग. भारत
घ. बांग्लादेश


उत्तर: ख. चीन – नेपाल पुलिस ने हाल ही में 122 चीन के नागरिकों को साइबर क्राइम और बैंक फ्रॉड के संदेह में हिरासत में लिया है. ये नागरिक पर्यटक वीजा पर आए नेपाल आये थे. इन 122 चीन के नागरिकों पर अपराध को अंजाम देने के साथ बैंक की कैश मशीनों को हैक करने का भी संदेह है.

प्रश्‍न 2. इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के बाद किस टीम के गेंदबाजी ऑलराउंडर वर्नन फिलेंडर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है?
क. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
ख. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
ग. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम
घ. बांग्लादेश क्रिकेट टीम

उत्तर: ग. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम – दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के गेंदबाजी ऑलराउंडर वर्नन फिलेंडर ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के बाद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. वे 26 दिसंबर 2019 से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगे.

प्रश्‍न 3. फीफा ने बेल्जियम फुटबॉल टीम को हाल ही में लगातार कौन सी बार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम के पुरस्कार से सम्मानित किया है?
क. दूसरी बार
ख. तीसरी बार
ग. चौथी बार
घ. सातवी बार

उत्तर: क. दूसरी बार – हाल ही में फीफा ने बेल्जियम फुटबॉल टीम को लगातार दूसरी बार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम के पुरस्कार से सम्मानित किया है. बेल्जियम फुटबॉल टीम इस समय फीफा विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर है जबकि फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर हैं.

प्रश्‍न 4. इंडिया क्रिकेट टीम ने 2019 में सबसे ज्यादा कितने मैच जीतकर लगातार चौथे साल जीत के मामले में पहले स्थान पर रही है?
क. 20 मैच
ख. 30 मैच
ग. 35 मैच
घ. 42 मैच

उत्तर: ग. 35 मैच – इंडिया क्रिकेट टीम ने 2019 में सबसे ज्यादा 35 मैच जीतकर लगातार चौथे साल जीत के मामले में पहले स्थान पर रही है. इस वर्ष टीम इंडिया ने 7 टेस्ट, 19 वनडे और 9 टी-20 सहित 35 मैच जीते है जबकि दुसरे स्थान पर रही ऑस्ट्रेलिया टीम कुल 30 मैच जीते है.

प्रश्‍न 5. इंडियन महिला वेटलिफ्टर राखी हलदर ने कितने किग्रा वर्ग में कतर इंटरनेशनल कप में ब्रोंज मेडल जीतते हुए 2 नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाये है?
क. 45 किग्रा
ख. 58 किग्रा
ग. 64 किग्रा
घ. 72 किग्रा

उत्तर: ग. 64 किग्रा – इंडियन महिला वेटलिफ्टर राखी हलदर ने 64 किग्रा वर्ग में कतर इंटरनेशनल कप में ब्रोंज मेडल जीतते हुए 2 नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाये है. वेटलिफ्टर राखी हलदर ने एक कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल जीता है. राखी हलदर ने स्नैच और कुल भार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…