Monday, December 30, 2019

CURRENT AFFAIR 
▬▬▬▬▬▬▬▬▬

प्रश्‍न 1. गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बनाने पर सुंदर पिचाई के वेतन में करीब कितने फीसदी का इजाफा हुआ है?
क. 100 फीसदी
ख. 200 फीसदी
ग. 300 फीसदी
घ. 500 फीसदी

उत्तर: ख. 200 फीसदी – गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बनाने पर सुंदर पिचाई के वेतन में करीब 200 फीसदी का इजाफा हुआ है. सुंदर पिचाई को 1720 करोड़ रुपये का पैकेज मिलेगा जिसमे शेयर और 1720 करोड़ रुपये के शेयर और 14.22 करोड़ रुपये का सालाना वेतन शामिल है.

प्रश्‍न 2. अमेरिकी संसद ने ई-सिगरेट सहित तंबाकू उत्‍पादों को खरीदने की उम्र सीमा बढाकर कितनी कर दी है?
क. 19 साल
ख. 20 साल
ग. 21 साल
घ. 18 साल

उत्तर: ग. 21 साल – अमेरिकी संसद ने हाल ही में ई-सिगरेट सहित तंबाकू उत्‍पादों को खरीदने की उम्र सीमा बढाकर 21 साल कर दी है जो की पहले 18 वर्ष थी. हालाँकि इस कानून में परिवर्तित के लिए राष्‍ट्रपति ट्रंप के हस्‍ताक्षर जरूरी होंगे.

प्रश्‍न 3. दुनिया के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठनों में एक “बीआरएसी” के संस्थापक फजले हसन आबिद का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 78 वर्ष
ख. 83 वर्ष
ग. 89 वर्ष
घ. 92 वर्ष

उत्तर: ख. 83 वर्ष – दुनिया के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठनों में एक बांग्लादेश रूरल एडवांसमेंट कमेटी (बीआरएसी) के संस्थापक फजले हसन आबिद का हाल ही में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे मस्तिष्क में ट्यूमर से ग्रस्त थे और उनका इलाज़ चल रहा था.

प्रश्‍न 4. हाल ही में किसने कतर टी-10 लीग में भ्रष्टाचार निरोधक जांच शुरू की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. सीबीआई
ग. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद
घ. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

उत्तर: ग. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में कतर टी-10 लीग में भ्रष्टाचार निरोधक जांच शुरू की है. 1 वर्ष पहले आईसीसी से लेने वाली इस लीग में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमा समेत कई रिटायर्ड खिलाड़ियों ने भाग लिया था. इस लीग का आयोजन 07 दिसंबर से 16 दिसंबर तक किया गया था.

प्रश्‍न 5. भारतीय मूल की डॉक्टर __ को अमेरिका के संघीय संचार आयोग में सीटीओ नियुक्त किया गया है?
क. प्रीति घोष
ख. मोनीषा घोष
ग. सुमन घोष
घ. सुनीता मिश्रा

उत्तर: ख. मोनीषा घोष – भारतीय मूल की डॉक्टर मोनीषा घोष को हाल ही में अमेरिका के संघीय संचार आयोग में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) नियुक्त किया गया है. वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं. मनीषा घोष आयोग के टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के साथ करीब से काम करेंगी.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…