Saturday, December 14, 2019

प्रश्‍न 1. 5 जनवरी 2020 को होने वाले 77वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन में किसे टीवी और फिल्म वर्गों में सबसे ज्यादा 17 नॉमिनेशन्स मिले है?
क. जियो टीवी
ख. हॉटस्टार
ग. नेटफ्लिक्स
घ. अमेज़न प्राइम

उत्तर: ग. नेटफ्लिक्स – 5 जनवरी 2020 को होने वाले 77वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन में नेटफ्लिक्स को टीवी और फिल्म वर्गों में सबसे ज्यादा 17 नॉमिनेशन्स मिले है. इतिहास में पहली बार किसी एक स्टूडियो को इतनी बड़ी संख्या में नॉमिनेशन्स मिले हैं. जबकि अवॉर्ड सेरेमनी में एनिमेशन कैटेगरी में डिज्नी ने पांच में से तीन नॉमिनेशन्स हासिल किए हैं.

प्रश्‍न 2. हाल ही में किसने दुनिया के प्रमुख खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है?
क. ढाका
ख. जयपुर
ग. आबू-धाबी
घ. न्यूयॉर्क
उत्तर: ग. आबू-धाबी – हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में स्थित आबू-धाबी को दुनिया के प्रमुख खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है. हाल ही में आबू-धाबी को लगातार आठवीं बार वर्ल्ड ट्रेवल अवार्ड्स के 26वें संस्करण में ख़िताब से सम्मानित किया गया है.

प्रश्‍न 3. इनमे से किस भारतीय अभिनेता को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है?
क. अनिल कपूर
ख. अक्षय कुमार
ग. सुनील शेट्टी
घ. रणवीर सिंह

उत्तर: ग. सुनील शेट्टी – भारतीय अभिनेता सुनील शेट्टी को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (एनएडीए-नाडा) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. देश में प्रति वर्ष 150 से ज्यादा एथलीट्स डोप टेस्ट में फेल हुए हैं. एनएडीए ने कहा है की सुनील शेट्टी का सेलिब्रिटी स्टेटस खेलों से डोपिंग खत्म करने में मददगार साबित होगा.

प्रश्‍न 4. 11 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व बाल कोष दिवस
ख. विश्व महिला दिवस
ग. विश्व पुरुष दिवस
घ. विश्व विज्ञानं दिवस

उत्तर: क. विश्व बाल कोष दिवस – 11 दिसम्बर को विश्वभर में विश्व बाल कोष दिवस मनाया जाता है आज के दिन 1946 में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष की स्थापना की गयी जिसका आरंभिक उद्देश्य द्वितीय विश्व युद्ध में नष्ट हुए राष्ट्रों के बच्चों को खाना और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना था.

प्रश्‍न 5. निम्न में से किस देश में 535 एकड़ में सबसे बड़ा थीम पार्क बनाया जा रहा है?
क. चीन
ख. अमेरिका
ग. इंग्लैंड
घ. ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: ग. इंग्लैंड – इंग्लैंड के केंट काउंटी में 535 एकड़ में सबसे बड़ा थीम पार्क बनाया जा रहा है. जिसका निर्माण दो चरणों पहला चरण 2024 में और दूसरा चरण 2029 में किया जा रहा है. यह थीम पार्क 136 वेंबले स्टेडियम के बराबर है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…