Saturday, December 14, 2019

➤ Current Affairs

प्रश्‍न 1. भारत की किस टेलिकॉम कंपनी ने विदेशी कंपनियों से 4,900 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश के लिए सरकार से अनुमति मांगी है?
क. बीएसएनएल
ख. एमटीएमएल
ग. रिलायंस जियो
घ. भारती टेलीकॉम

उत्तर: घ. भारती टेलीकॉम – भारत के भारती टेलीकॉम ने हाल ही में सिंगापुर की सिंगटेल और विदेशी कंपनियों से 4,900 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश के लिए सरकार से अनुमति मांगी है. इस निवेश से भारती टेलीकॉम में विदेशी हिस्सेदारी बढ़कर 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी.

प्रश्‍न 2. इन्फोसिस के पूर्व सीईओ ______ को अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी ऑरेकल ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल किया है?
क. अमित शर्मा
ख. विशाल शेखर
ग. विशाल सिक्का
घ. संजय दुग्गल

उत्तर: ग. विशाल सिक्का – भारत की इन्फोसिस के पूर्व सीईओ विशाल सिक्का को अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी ऑरेकल ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में दुनिया के प्रमुख विशेषज्ञों में शामिल किया है. उनके शामिल होने की ऑरेकल के चेयरमैन और सीटीओ लैरी एलिसन ने घोषणा की है.

प्रश्‍न 3. एडवेंचर माइक हॉर्न और बोर्ज ऑसलैंड ने स्की के जरिए कितने दिनों में सफलतापूर्वक आर्कटिक महासागर पार कर लिया है?
क. 40 दिनों
ख. 50 दिनों
ग. 87 दिनों
घ. 107 दिनों

उत्तर: ग. 87 दिनों – दक्षिण अफ्रीकी के 53 वर्षीय एडवेंचर माइक हॉर्न और नॉर्वे के 57 वर्षीय बोर्ज ऑसलैंड ने स्की के जरिए मात्र 87 दिनों में सफलतापूर्वक आर्कटिक महासागर पार कर लिया है. इन दोनों को 25 अगस्त को अलास्का के पास एक बोट के माध्यम से छोड़ा था और 12 सितंबर से दोनों यात्रा पर निकले थे.

प्रश्‍न 4. निम्न में से किस मंत्रिमंडल ने महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध बढ़ते अपराधों के मामलों को निपटाने के लिए 218 त्वरित अदालतों का गठन करने का फैसला किया है?
क. केरल मंत्रिमंडल
ख. गुजरात मंत्रिमंडल
ग. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल
घ. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल

उत्तर: घ. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल – उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने हाल ही में महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध बढ़ते अपराधों के मामलों को निपटाने के लिए 218 त्वरित अदालतों का गठन करने का फैसला किया है. इन 218 त्वरित अदालतों में से 144 अदालतें दुष्कर्म के मामलों की नियमित रूप से सुनवाई करेंगी और बाकी अदालतों में पोक्सो के मामले सुने जाएंगे.

प्रश्‍न 5. सुप्रीम कोर्ट ने किस धरोहर संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक को हटा दिया है?
क. लालकिला
ख. ताजमहल
ग. पुराना किला
घ. खुजराहो के मंदिर

उत्तर: ख. ताजमहल – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक को हटाते हुए आसपास बुनियादी सुविधाओं, प्रदूषण न फैलाने वाली गतिविधियों की इजाजत दी है. लेकिन कोर्ट ने कहा है की इन सबके लिए सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से इजाजत लेनी जरूरी होगी.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…