Sunday, November 24, 2019

➤ 22 नवम्बर 2019 Current Affairs

प्रश्‍न 1. भारतीय शूटर मनु भाकर और इलावेनिल वालारिवान ने कितने मीटर एयर पिस्टल में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल में गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख 20 मीटर
ग. 40 मीटर
घ. 50 मीटर

उत्तर: क. 10 मीटर – भारतीय शूटर मनु भाकर और इलावेनिल वालारिवान ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है. आईएसएसएफ फाइनल्स में मनु भाकर ने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए 244.7 का स्कोर हासिल करके गोल्ड मेडल जीता है.

प्रश्‍न 2. भारत के निशानेबाज दिव्यांश पंवार ने पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर राइफल में कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. गोल्ड और सिल्वर मेडल

उत्तर: क. गोल्ड मेडल – भारत के निशानेबाज दिव्यांश पंवार ने पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर राइफल में फाइनल में 250.8 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता है. इस   मेडल के साथ भारत 3 गोल्ड मेडल जीतकर अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुच गया है.

प्रश्‍न 3. अमेरिका ने हाल ही में किस देश को 7100 करोड़ रुपए कीमत वाली 13 एमके-45 नौसैनिक तोप बेचने को मंजूरी दे दी है?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. रूस
घ. भारत

उत्तर: घ. भारत – अमेरिका ने हाल ही में भारत को 7100 करोड़ रुपए कीमत वाली 13 एमके-45 नौसैनिक तोप बेचने को मंजूरी दे दी है. इस सभी तोपों को अमेरिकी रक्षा विभाग ने नौसैनिक ऑपरेशनों के लिए तैयार किया है और भारत को इस सभी तोपों का अपग्रेडेड वर्जन सौंपा जाएगा.

प्रश्‍न 4. निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अब तक सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले व्‍यक्ति बन गए हैं?
क. जर्मनी
ख. इराक
ग. जापान
घ. इजराइल

उत्तर: ग. जापान – जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अब तक सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले व्‍यक्ति बन गए हैं उनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने 52 वर्ष की उम्र में जापान के प्रधानमंत्री का पद संभाला था और वे 2,887 दिन इस पद पर रहे है.

प्रश्‍न 5. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह हाल ही में किस देश में टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं?
क. पाकिस्तान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. भारत
घ. अफगानिस्तान

उत्तर: ख. ऑस्ट्रेलिया – पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. वे करने वाले विश्व के नौंवे युवा खिलाड़ी हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान इयान क्रेग के नाम था जिन्होंने 15 साल 279 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…