Sunday, November 24, 2019

➤ 23 नवम्बर 2019 Current Affairs 

प्रश्‍न 1. राजस्थान के मयंक प्रताप सिंह कितने वर्ष की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के जज बनेगे?
क. 21 वर्ष
ख. 23 वर्ष
ग. 27 वर्ष
घ. 32 वर्ष

उत्तर: क. 21 वर्ष – राजस्थान के मयंक प्रताप सिंह 21 वर्ष की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के जज बनेगे. उन्होंने आरजेएस 2018 की परीक्षा में 197 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल है. जबकि परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र पहले 23 वर्ष थी सरकार ने इस वर्ष इसे घटाकर 21 वर्ष कर दिया था.

प्रश्‍न 2. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के कितने केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की घोषणा की है?
क. 2 केन्‍द्रीय उपक्रमों
ख. 3 केन्‍द्रीय उपक्रमों
ग. 4 केन्‍द्रीय उपक्रमों
घ. 5 केन्‍द्रीय उपक्रमों

उत्तर: घ. 5 केन्‍द्रीय उपक्रमों – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के 5 केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की घोषणा की है. साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में सरकार की हिस्सेदारी को 51 प्रतिशत से नीचे लाने की भी मंजूरी दी है.

प्रश्‍न 3. गोवा के 50वें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव में किसे आइकन ऑफ गोल्डन जुबली पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
क. अमिताभ बच्चन
ख. रजनीकांत
ग. अक्षर कुमार
घ. शत्रुघ्न सिन्हा

उत्तर: ख. रजनीकांत – गोवा के 50वें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव में रजनीकांत को आइकन ऑफ गोल्डन जुबली पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्होंने यह पुरस्कार महानायक अमिताभ बच्चन ने दिया है. साथ ही अभिनेत्री इजाबेल हप्पर्ट को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

प्रश्‍न 4. पीपल्स फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स ने किस खिलाडी को पर्सन ऑफ द ईयर 2019 चुना है?
क. रोहित शर्मा
ख. विराट कोहली
ग. मिताली राज
घ. सचिन तेंदुलकर

उत्तर: ख. विराट कोहली – पीपल्स फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स (पेटा) ने विराट कोहली को पर्सन ऑफ द ईयर 2019 चुना है. उन्हें यह सम्मान जानवरों की दशा सुधारने के लिए किए गए काम के चलते दिया गया है.

प्रश्‍न 5. हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट भारत में सड़क दुर्घटनाएं- 2018 के मुताबिक किस राज्य सड़क हादसों में पहले स्थान पर है?
क. दिल्ली
ख. गुजरात
ग. तमिलनाडु
घ. पंजाब

उत्तर: ग. तमिलनाडु – हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट भारत में सड़क दुर्घटनाएं- 2018 के मुताबिक तमिलनाडु राज्य सड़क हादसों में पहले स्थान पर है. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वर्ष 2017 के मुकाबले साल 2018 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 0.46 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

प्रश्‍न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने प्रदेश की प्रत्येक दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार देने की घोषणा की है?
क. उत्तर प्रदेश
ख. मध्य प्रदेश
ग. असम
घ. गुजरात

उत्तर: ग. असम – असम सरकार ने प्रदेश की प्रत्येक दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार देने की घोषणा की है. यह उपहार उन सभी दुल्हन को दिया जायेगा जिसने 10वीं की पढ़ाई की है और अपनी शादी को पंजीकृत कराया है. इस योजना की शुरूआत 01 जनवरी 2020 से होगी.

प्रश्‍न 7. ब्रिटेन के कुछ सिख संगठनों ने किस प्रधानमंत्री को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया है?
क. नरेंद्र मोदी
ख. इमरान खान
ग. वल्दिमर पुतिन
घ. डोनाल्ड ट्रम्प

उत्तर: ख. इमरान खान – ब्रिटेन के कुछ सिख संगठनों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया है. ये कुछ सिख संगठनों में खालिस्तान समर्थक माना जाने वाला संगठन सिख फेडरेशन-यूके भी शामिल है.

प्रश्‍न 8. वैश्विक समृद्धि सूचकांक के 113 देशों में बेंगलुरु, दिल्ली और किस शहर को स्थान मिला है?
क. कोलकाता
ख. चेन्नई
ग. मुंबई
घ. कोटा

उत्तर: ग. मुंबई – वैश्विक समृद्धि सूचकांक के 113 देशों में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई को स्थान मिला है. जबकि इस वैश्विक समृद्धि सूचकांक में स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख को पहला स्थान मिला है. इस वैश्विक समृद्धि सूचकांक को प्रॉस्पेरिटी एंड इन्क्लूजन सिटी सील एंड अवार्ड्स’ (पीआईसीएसए) के द्वारा जारी किया गया है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…