Saturday, October 26, 2019

▶▶▶ अक्टूबर 2019 Current Affairs ◀◀◀

*प्रश्‍न 1. इनमे से किस देश में पुरातत्वविदों ने 8000 वर्ष पुराना मोती खोजा है?*
क. जापान
ख. चीन
ग. यूएई
घ. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: ग. यूएई – संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबुधाबी में पुरातत्वविदों ने 8000 साल पुराना मोती खोजा है. इस 8000 साल पुराने मोती को 30 अक्टूबर को अबुधाबी स्थित संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा. इस मोती को मारवाह द्वीप में खुदाई के दौरान खोजा गया है लेकिन अभी इस मोती की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.

 *प्रश्‍न 2. किस वर्ष देश में पहला डिजिटल मॉल “डिजिटल मॉल ऑफ एशिया” लांच किया जायेगा?*
क. 2020
ख. 2021
ग. 2022
घ. 2025

उत्तर: क. 2020 – वर्ष 2020 में देश में पहला डिजिटल मॉल “डिजिटल मॉल ऑफ एशिया” लांच किया जायेगा. इस डिजिटल मॉल में लोग पीसी, लैपटॉप या मोबाइल फोन के जरिए घूमकर खरीदारी कर सकेंगे. यह डिजिटल मॉल चीन और जापान जैसे देशों में भी लॉन्‍च किया जायेगा.

 *प्रश्‍न 3. हाल ही में किसने लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) के बीच बने रिनचेन ब्रिज का उद्घाटन किया है?*
क. नरेंद्र मोदी
ख. राजनाथ सिंह
ग. रामविलास पासवान
घ. अमित शाह

उत्तर: ख. राजनाथ सिंह – हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) के बीच बने रिनचेन ब्रिज का उद्घाटन किया है. यह ब्रिज चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 40 किमी पहले पूर्व दिशा में बनाया गया है. श्योक नदी पर 14,650 फीट की ऊंचाई यह ब्रिज बनाया गया है.

*प्रश्‍न 4. लंदन के चिड़ियाघर में मौजूद एक ____ ने खुद से एनर्जी जनरेट करते हुए हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फी ली है?*
क. भालू
ख. शेर
ग. पौधे
घ. कोकरोच

उत्तर: ग. पौधे – लंदन के चिड़ियाघर में मौजूद एक पौधे ने ने खुद से एनर्जी जनरेट करते हुए हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फी ली है. यह पौधा हर 20 सेकंड में फोटो कैप्चर करता है. जूलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के अनुसार, पौधे में लगा पावर कैमरा और सेंसर सेल्फी लेने में मदद करता है.

 *प्रश्‍न 5. भारत के किस शहर में इंडिया एनर्जी फोरम ने “न्यूक्लियर एनर्जी कॉन्क्लेव-2019” का आयोजन किया है?*
क. पुणे
ख. हैदराबाद
ग. नई दिल्ली
घ. गोवा

उत्तर: ग. नई दिल्ली – हाल ही में नई दिल्ली शहर में इंडिया एनर्जी फोरम ने “न्यूक्लियर एनर्जी कॉन्क्लेव-2019” का आयोजन किया है. इस वर्ष सम्मेलन का विषय *“न्यूक्लियर एनर्जी के लिए अर्थव्यवस्था – सुरक्षित और लागत प्रभावी प्रौद्योगिकियों की दिशा में नवाचार”* है.

 *प्रश्‍न 6. रतन टाटा को पहली प्रति भेंट करते हुए किसने “ब्रिजिटल नेशन” पुस्तक का विमोचन किया है?*
क. रामनाथ कोविंद
ख. नरेंद्र मोदी
ग. अमित शाह
घ. अरविन्द केजरीवाल

उत्तर: ख. नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में नई दिल्ली शहर में आयोजित एक सम्मलेन के दौरान रतन टाटा को पहली प्रति भेंट करते हुए “ब्रिजिटल नेशन” पुस्तक का विमोचन किया है. इस पुस्तक को एन चंद्रशेखरन और रूपा पुरुषोत्तम के द्वारा लिखा गया है.

 *प्रश्‍न 7. 15 वर्ष पहले प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले किस खिलाडी ने हाल ही में भारतीय टीम के लिए 30 वर्ष की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया है?*
क. शाहबाज नदीम
ख. दीपक चाहर
ग. वाशिंगटन सुन्दर
घ. रिषभ पन्त

उत्तर: क. शाहबाज नदीम – 15 वर्ष पहले प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले शाहबाज नदीम ने हाल ही में भारतीय टीम के लिए 30 वर्ष की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया है. उनकी टेस्ट कैप का नंबर 296 है. वर्ष 1932 से अक्टूबर 2019 तक भारत के लिए 296 खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू कर चुके हैं.

*प्रश्‍न 8. निम्न में किस फुटबॉल खिलाडी ने पिछले वर्ष पेड इंस्टाग्राम पोस्ट से करीब 340 करोड़ रुपए की कमाई की है?*
क. लेओनेल मेस्सी
ख. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
ग. सुनील छेत्रि
घ. मोहमद सलाह

उत्तर: ख. क्रिस्टियानो रोनाल्डो – फुटबॉल खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पिछले वर्ष पेड इंस्टाग्राम पोस्ट से करीब 340 करोड़ रुपए की कमाई की है. जबकि उनका जुवेंटस क्लब में सालाना पैकेज 242 करोड़ रुपए का है. उन्हें इंस्टाग्राम पर हर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए करीब 6.9 करोड़ रुपए मिले हैं.

 *प्रश्‍न 9. इंग्लैंड में वर्ष 2020 में होने वाले टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ के ड्रॉफ्ट में कौन सा खिलाडी बिकने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है?*
क. क्रिस गेल
ख. जेम्स होप्स
ग. विराट कोहली
घ. राशिद खान

उत्तर: घ. राशिद खान – वर्ष 2020 में इंग्लैंड में होने वाले टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ के ड्रॉफ्ट में अफगानिस्तान के स्पिनर खिलाडी राशिद खान बिकने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है. इस टूर्नामेंट का पहला सीजन में 8 टीमें हिस्सा लेंगी. राशिद खान ने अंतरराष्ट्रीय मैच में 81 विकेट लिए हैं.

 *प्रश्‍न 10. यूरोपियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में स्टैन वावरिंका को हराकर किस खिलाडी ने एटीपी टूर्नामेंट जीत लिया है?*
क. रोजर फेडरर
ख. नोवाक जोकोविच
ग. एंडी मरे
घ. रफेल नडाल


उत्तर: ग. एंडी मरे – ब्रिटेन के एंडी मरे ने यूरोपियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में स्टैन वावरिंका को 3-6, 6-4, 6-4 से हराकर एटीपी टूर्नामेंट जीत लिया है. उन्होंने अपने करियर का 46वां टाइटल जीता है. उन्होंने 31 महीने बाद एटीपी टूर्नामेंट जीता है. उन्होंने पिछले वर्ष मार्च 2017 में उन्होंने दुबई ओपन जीता था.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…