Tuesday, December 3, 2019

➤ महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs )  हिंदी भाषा में

प्रश्‍न 1. हाल ही में भारत की तीनो सेनाओं के लिए 22,800 करोड़ रुपये मूल्‍य के पूंजीगत सामान की खरीद को किसने मंजूरी दे दी है?
क. निति आयोग
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. योजना आयोग
घ. रक्षा अधिग्रहण परिषद

उत्तर: घ. रक्षा अधिग्रहण परिषद – हाल ही में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारत की तीनो सेनाओं के लिए 22,800 करोड़ रुपये मूल्‍य के पूंजीगत सामान की खरीद को मंजूरी दे दी है. साथ ही मेक-इन-इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए थर्मल इमेजिंग नाईट साइट्स के डिजाइन, विकास और निर्माण को भी मंजूरी दी गयी है.

प्रश्‍न 2. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोन का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 92 वर्ष
ख. 95 वर्ष
ग. 99 वर्ष
घ. 101 वर्ष

उत्तर: घ. 101 वर्ष – हाल ही में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोन का हाल ही में 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे वर्ष 1982 से वर्ष 1987 तक जापान के प्रधानमंत्री रहे. उन्होंने अपने जीवन में जापान के विकास के लिए बहुत से कार्य किए है.

प्रश्‍न 3. लोकसभा में किस केन्द्रशासित प्रदेश में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने का विधेयक सर्वसम्मिति से पारित हो गया है?
क. मुंबई
ख. कोलकता
ग. लद्दाख
घ. दिल्ली

उत्तर: घ. दिल्ली – हाल ही में लोकसभा में दिल्ली में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने का विधेयक सर्वसम्मिति से पारित हो गया है. इस विधेयक का उद्देश्य स्वामित्व के अधिकारों को सुरक्षित करके अनधिकृत कालोनियों को नियमित करना है.

प्रश्‍न 4. केंद्र सरकार ने किस मंत्रालय के तहत लेह में राष्ट्रीय सोवा रिग्पा संस्थान की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है?
क. खेल मंत्रालय
ख. वित मंत्रालय
ग. केन्द्रीय आयुष मंत्रालय
घ. योजना आयोग

उत्तर: ग. केन्द्रीय आयुष मंत्रालय – केंद्र सरकार ने हाल ही में केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के तहत लेह में राष्ट्रीय सोवा रिग्पा संस्थान की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है. जिसके तहत एक स्वायत्त संस्थान बनाया जायेगा जो की देश का सोवा रिग्पा प्रणाली का देश में मौजूद सर्वोच्च संस्थान होगा.

प्रश्‍न 5. निम्न में से किस भाषा के कवि अक्कितम अच्युतन नंबूदरी को प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार 2019 देने की घोषणा की गयी है?
क. हिंदी
ख. तेलगु
ग. तमिल
घ. मलयालम

उत्तर: घ. मलयालम – मलयालम भाषा के कवि अक्कितम अच्युतन नंबूदरी को प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार 2019 देश की घोषणा की गयी है. साथ ही शमीम हनफ़ी, सुरंजन दास, माधव कौशिक और डॉ. पुरुषोत्तम. ज्ञानपीठ पुरस्कार में 11 लाख रुपये, वाग्देवी की एक मूर्ति, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जायेगा.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…