Tuesday, December 3, 2019

➤ महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs )  हिंदी भाषा में

प्रश्‍न 1. भारत सरकार ने किस राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लोकटक अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना के विकास को मंजूरी दे दी है?
क. केरला
ख. गुजरात
ग. पंजाब
घ. मणिपुर

उत्तर: घ. मणिपुर – भारत सरकार ने मणिपुर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देश की उद्देश्य से लोकटक अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना के विकास को मंजूरी दे दी है. जिसमे कुल लागत 25.58 करोड़ रुपये आएगी साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में अंतर्देशीय जल परिवहन कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्‍न 2. इंग्लैंड के वॉली हैमंड का 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए कौन टेस्ट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले खिलाडी बन गए है?
क. विराट कोहली
ख. चेतेश्वर पुजारा
ग. स्टीव स्मिथ
घ. मयंक अगरवाल

उत्तर: ग. स्टीव स्मिथ – इंग्लैंड के वॉली हैमंड का 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ टेस्ट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले खिलाडी बन गए है. उन्होंने यह उपलब्धि 126वीं पारी में की जबकि वॉली ने 134 इनिंग में यह रिकॉर्ड बनाया था.

प्रश्‍न 3. निम्न में से किस देश की क्रिकेट टीम की महिला क्रिकेटर एलेक्स ब्लैकवेल ने सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया है?
क. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
ख. इंग्लैंड क्रिकेट टीम
ग. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
घ. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

उत्तर: क. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम – ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की महिला क्रिकेटर एलेक्स ब्लैकवेल ने हाल ही में सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया है. उन्होंने पिछले वर्ष फरवरी 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन वे डब्ल्यूबीबीएल में खेलती थी.

प्रश्‍न 4. व्यापार युद्ध को शांत करने की उद्देश्य से अमेरिका और किस देश के बीच शुरुआती समझौते पर काम करते रहने पर सहमति हुई है?
क. इराक
ख. ईरान
ग. रूस
घ. चीन

उत्तर: घ. चीन – व्यापार युद्ध को शांत करने की उद्देश्य से अमेरिका और चीन के बीच शुरुआती समझौते पर काम करते रहने पर सहमति हुई है. जिसके तहत चीन की सरकार ने पेटेंट और कॉपीराइट सुरक्षा के लिए नये दिशानिर्देश जारी किये जाने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 5. 1 दिसम्बर को विश्वभर में प्रतिवर्ष कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व एड्स दिवस
ख. विश्व टीबी दिवस
ग. विश्व जागरूकता दिवस
घ. विश्व महिला दिवस

उत्तर: क. विश्व एड्स दिवस – 1 दिसम्बर को विश्वभर में प्रतिवर्ष विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह सेएड्स महामारी के प्रति लोगो में जागरूकता बढाना है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…