Saturday, December 14, 2019

➤ Current Affair December

प्रश्न 1. भारत की किस राज्य सरकार ने “JAGA मिशन” के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड जीता है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. ओडिशा सरकार

उत्तर: घ. ओडिशा सरकार – वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा यूएन-हैबिटेट के साथ मिलकर “JAGA मिशन” के लिए ओडिशा सरकार को वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार विश्व भर से अभिनव, उत्कृष्ट और क्रांतिकारी आवासीय विचारों, परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की पहचान स्वरूप दिया जाता है.


प्रश्न 2. अमेरिका की टाइम मैगजीन ने किसे 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना है?
क. डोनाल्ड ट्रम्प
ख. नरेंद्र मोदी
ग. विराट कोहली
घ. ग्रेटा थनबर्ग

उत्तर: घ. ग्रेटा थनबर्ग – अमेरिका की टाइम मैगजीन ने स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना है. 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को सबसे कम उम्र में यह सम्मान हासिल हुआ है. उनसे पहले वर्ष 1927 में 25 वर्षीय चार्ल्स लिंडबर्ग को पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था.
प्रश्न 3. हाल ही में किसने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है?
क. राज्यसभा
ख. लोकसभा
ग. निति आयोग
घ. सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: ख. लोकसभा – हाल ही में लोकसभा ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है. इस विधेयक में भारत में ऐसे केंद्रों में वित्तीय सेवा बाजार विकसित एवं विनियमित करने के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना का प्रावधान है.
प्रश्न 4. एसआईपीआरआई के मुताबिक किस वर्ष भारतीय रक्षा कंपनियों के तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की संयुक्त बिक्री में 6.9% की गिरावट दर्ज की गई है?
क. 2017
ख. 2018
ग. 2019
घ. 2020

उत्तर: ख. 2018 – स्वीडन के स्टॉकहोम अंतरराष्ट्रीय शान्ति शोध संस्थान (एसआईपीआरआई) के मुताबिक वर्ष 2018 में भारतीय रक्षा कंपनियों के तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की संयुक्त बिक्री में 6.9% की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि भारत की तीनों कंपनियां दुनिया के टॉप 100 हथियारों के आपूर्तिकर्ताओं में आती हैं.
प्रश्न 5. बिहार का विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनता दल पार्टी ने किसके नेतृत्व में लड़ने की घोषणा की है?
क. लालू यादव
ख. तेजस्वी यादव
ग. संजय वर्मा
घ. सुमित नांगल

उत्तर: ख. तेजस्वी यादव – बिहार का विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनता दल पार्टी ने तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ने की घोषणा की है. पार्टी ने तेजस्वी यादव को पार्टी का सीएम कैंडिडेट चुना है जबकि लालू प्रसाद यादव को सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…