Friday, November 22, 2019

➤ नवम्बर 2019 Current Affairs

प्रश्‍न 1. भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर से मध्यम दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल ___ का सफल परीक्षण किया है?
क. अग्नि-1
ख. अग्नि-2 ✓
ग. पृथ्वी-1
घ. पृथ्वी-2

उत्तर: ख. अग्नि-2 – भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर से मध्यम दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया है. भारत ने पहली बार अग्नि-2 मिसाइल का रात में परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किलोमीटर तक है.

प्रश्‍न 2. निम्न में से कौन सी कंपनी 9.5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का वैल्यूएशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है?
क. एचडीएफसी ग्रुप
ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज  
ग. कोल इंडस्ट्रीज
घ. महिंद्रा इंडस्ट्रीज

उत्तर: ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज – मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में 9.5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का वैल्यूएशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का 18 अक्टूबर को मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपए पर पहुच गए है. दुसरे स्थान पर टीसीएस है.

प्रश्‍न 3. दार्जिलिंग टी एसोसिएशन ने पहाड़ी क्षेत्र की ‘ग्रीन’ और कौन सी चाय को जीआई टैग उत्पादों के रूप में पंजीकृत किया है?
क. ब्लैक चाय
ख. व्हाइट चाय  
ग. ऑरेंज चाय
घ. ब्लू चाय

उत्तर: ख. व्हाइट चाय – दार्जिलिंग टी एसोसिएशन ने पहाड़ी क्षेत्र की ‘ग्रीन’ और व्हाइट चाय को जीआई टैग उत्पादों के रूप में पंजीकृत किया गया है. इससे दार्जिलिंग चाय के बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा को और मजबूती मिलेगी.

प्रश्‍न 4. आइएमडी वर्ल्‍ड टैलेंट रैंकिंग में भारत 6 स्थान फिसलकर कौन से स्थान पर पहुच गया है?
क. 39वें
ख. 49वें
ग. 59वें  
घ. 69वें

उत्तर: ग. 59वें – इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलेपमेंट (आइएमडी) के द्वारा जारी वर्ल्‍ड टैलेंट रैंकिंग में भारत 6 स्थान फिसलकर 59वें स्थान पर पहुच गया है. इस सूची में स्विट्जरलैंड एक बार फिर पहले स्थान पर रहा है.

प्रश्‍न 5. अमेरिका की किस सेलिब्रिटी बिजनेसवूमन ने अपनी कॉस्मेटिक्स कंपनी की 51% हिस्सेदारी कोटी कंपनी को बेचने की घोषणा की है?
क. जेनिफ़र लॉरेंस
ख. ऐनी हाथवे
ग. सान्द्र बुलक
घ. काइली जेनर  

उत्तर: घ. काइली जेनर – अमेरिका की सेलिब्रिटी बिजनेसवूमन काइली जेनर ने अपनी कॉस्मेटिक्स कंपनी की 51% हिस्सेदारी कोटी कंपनी को बेचने की घोषणा की है. 51% हिस्सेदारी की कीमत 60 करोड़ डॉलर (4320 करोड़ रुपए) है. इस समय कोटी न्यूयॉर्क की कॉस्मेटिक्स फर्म है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…