Friday, November 22, 2019

प्रश्‍न 1. फॉर्च्यून के द्वारा जारी बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर की लिस्ट के टॉप 10 में पहला स्थान किस सीईओ को मिला है?
क. एलिजाबेथ गेन्स
ख. ब्रायन निकॉल
ग. सत्या नडेला
घ. मुकेश अम्बानी

उत्तर: ग. सत्या नडेला – फॉर्च्यून के द्वारा जारी बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर की लिस्ट के टॉप 10 में पहला स्थान 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने सत्या नडेला को मिला है. इस लिस्ट में भारतीय मूल के अजय बंगा और जयश्री उलाल को भी जगह मिला है.

प्रश्‍न 2. भारत और किस देश की नौसेनाओं ने दोहा में 5 दिवसीय द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास शुरु किया है?
क. इराक
ख. क़तर
ग. चीन
घ. वियतनाम

उत्तर: ख. क़तर – भारत और क़तर देश की नौसेनाओं ने दोहा में 5 दिवसीय द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास शुरु किया है. दोनों देशो के बीच शुरु किए गए इस समुद्री अभ्यास ज़ायर-अल-बह्र’ 2019 से दोनों देशो के मध्य सहयोग मजबूत होगा और परिचालन क्षमता बढ़ेगी.

प्रश्‍न 3. 21 नवम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व हेलो डे
ख. विश्व टेलीविज़न डे
ग. विश्व दूरदर्शन दिवस
घ. तीनो दिवस

उत्तर: घ. तीनो दिवस – 21 नवम्बर को विश्वभर में विश्व हेलो डे, विश्व टेलीविज़न डे और विश्व दूरदर्शन दिवस मनाया जाता है. विश्व टेलीविजन दिवस, विश्व दूरदर्शन दिवस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1996 में आज के दिन मनाये जाने की घोषणा की गयी थी.

प्रश्‍न 4. आईआरसीटीसी ने विश्‍व धरोहर सप्‍ताह-2019 के मद्देनजर मुम्‍बई से किस शहर तक विशेष पर्यटन पैकेज ‘हेरिटेज वीक’ की शुरूआत की है?
क. दिल्ली
ख. कोलकाता
ग. अहमदाबाद
घ. चेन्नई

उत्तर: ग. अहमदाबाद – आईआरसीटीसी ने हाल ही में विश्‍व धरोहर सप्‍ताह-2019 के मद्देनजर मुम्‍बई से अहमदाबाद तक विशेष पर्यटन पैकेज ‘हेरिटेज वीक’ की शुरूआत की है. जिसका आयोजन 22 नवम्‍बर से 25 नवम्‍बर 2019 तक होगा. इस यात्रा में यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल ‘रानी की वाव’ तथा प्रसिद्ध ‘मोधेरा सूर्य मंदिर’ शामिल हैं.


प्रश्‍न 5. श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे 29 नवम्बर को किस देश की यात्रा पर जायेंगे?
क. चीन
ख. भारत
ग. अमेरिका
घ. बांग्लादेश

उत्तर: ख. भारत – श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे 29 नवम्बर को भारत की यात्रा पर आएंगे. राष्ट्रपति के तौर पर उनकी यह पहली विदेश यात्रा होगी. उन्हें पीएम मोदी ने बधाई देते हुए भारत आने का न्यौता दिया था.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…