Thursday, November 28, 2019

1. मा गृधः कस्यस्विद्धनम् किसका आदर्श वाक्य (motto) है जिसे हाल ही में जारी किया गया है?
a. भारतीय मानक ब्यूरो
b. लोकपाल
c. सतर्कता आयोग
d. वित्त मंत्रालय

1. b. लोकपाल
लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चन्द्र  घोष ने लोकपाल का लोगो और आदर्श वाक्य (motto) लॉन्च किया. लोकपाल का आदर्श वाक्य मा गृधः कस्यस्विद्धनम् का अर्थ है - किसी के धन का लोभ मत करो. लोकपाल के लोगो में लोकपाल, जनता, निगरानी, कानून तथा तिरंगे के रंगों को दर्शाया गया है.

2. हाल ही में राष्ट्रपति ने किस विधानसभा द्वारा पारित पत्रकार एवं पत्रकारिता संस्थान (हिंसा और संपत्ति की क्षति की रोकथाम) 2017 को स्वीकृति दे दी है?
a. राजस्थान विधानसभा
b. महाराष्ट्र विधानसभा
c. कर्नाटक विधानसभा
d. मध्यप्रदेश विधानसभा

2. b. महाराष्ट्र विधानसभा
इस अधिनियम में पत्रकारों या पत्रकारिता संस्थानों के मामले में नुकसान पहुँचाने वाले को तीन साल की सज़ा और 50000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. संस्थानों को किसी भी तरह की क्षति पहुँचाने या पत्रकारों के इलाज़ का व्यय अभियुक्त द्वारा ही वहन किया जाएगा. साथ ही पत्रकारों की सुरक्षा के लिये इस तरह के कानून को पारित करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बन गया है.

3. सुधीर धर कौन थे जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
a. उद्योगपति
b. लेखक
c. कार्टूनिस्ट
d. राजनेता

3. c. कार्टूनिस्ट
प्रतिष्ठित कार्टूनिस्ट सुधीर धर का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सुधीर धर ने अपने 58 साल के लंबे करियर की शुरुआत ‘द स्टेटसमैन’ से की थी. इसके बाद उन्होंने कई समाचार पत्रों के लिए काम किया. इनमें भारतीय अखबारों के अलावा विदेशी अखबार न्यूयार्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट और सैटर्डे रिव्यू जैसे समाचार पत्र शामिल हैं. वे समाचार पत्रों में समसामयिक मुद्दों पर कार्टून द्वारा व्यंग्य के लिए जाने जाते थे.

4. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अध्ययन के अनुसार, किस देश के किशोर अन्य देशों के किशोरों की तुलना में अधिक सक्रिय हैं?
a. भारत
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

4. a. भारत
डब्ल्यूएचओ द्वारा किये गये इस अध्ययन में 16 लाख बच्चों को शामिल किया गया है. ब्ल्यूएचओ ने यह अध्ययन 11 साल से लेकर 17 साल के छात्रों पर किया. डब्ल्यूएचओ ने छात्रों को लेकर अपनी तरह का पहला अध्ययन किया है. डब्ल्यूएचओ द्वारा साल 2001 से साल 2016 के बीच किए गए अध्ययन के अनुसार चार देशों टोंगा, समोआ, अफगानिस्तान एवं जाम्बिया को छोड़कर 146 देशों में लड़कियां लड़कों से कम सक्रिय हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…