Thursday, November 28, 2019

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को सरकारी आवास में कितने साल तक रहने की अनुमति देने वाले प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
a. एक साल
b. दो साल
c. तीन साल
d. चार साल

1. a. एक साल
रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि वर्तमान में, युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को सरकारी आवास में तीन महीने तक रहने की अनुमति मिलती है जिसे अब बढ़ाकर एक साल कर दिया गया है. रक्षा मंत्रालय ने यह फैसला जरूरतों और सेना के तीनों अंगों की मांगों के मद्देनजर मौजूदा प्रावधानों की समीक्षा की और सेना कर्मियों का मनोबल ऊंचा करने हेतु अवधि को बढ़ा दिया है.

2. हाल ही में किस द्वारा भारत को अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग से इनकार करने के मामले को भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के समक्ष उठाया है?
a. नेपाल
b. अमेरिका
c. जापान
d. पाकिस्तान

2. d. पाकिस्तान
भारत ने हाल ही में प्रधानमंत्री की सऊदी अरब यात्रा के लिये पाकिस्तान से ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस की मांग की थी. अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशिष्ट एजेंसी है. इस एजेंसी की स्थापना साल 1944 में राज्यों द्वारा अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन अभिसमय (शिकागो कन्वेंशन) के संचालन तथा प्रशासन के प्रबंधन हेतु की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन की योजना एवं विकास को बढ़ावा देना है.

3. हाल ही किस देश में ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) के कुछ मामले सामने आए हैं?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. रूस

3. c. चीन
ब्यूबोनिक प्लेग संक्रमित पिस्सू के काटने से फैलता है. यह येर्सिनिया पेस्टिस बैक्टीरियम के कारण होता है. प्लेग एक जीवाणु संक्रमित महामारी है, प्रारंभिक अवस्था में ही प्लेग के लक्षणों को पहचान कर प्रभावी एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा इसका उपचार किया जा सकता है.


4. पाकिस्तान सेना के प्रमुख का क्या नाम है जिनके कार्यकाल विस्तार की अधिसूचना को पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट द्वारा निलंबित कर दिया गया है?
a. गुल हसन खां
b. अब्दुल वाहिद
c. परवेज़ कियानी
d. कमर जावेद बाजवा

4. d. कमर जावेद बाजवा
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा के कार्यकाल विस्तार की अधिसूचना को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा समेत सभी पक्षों को नोटिस भी जारी भी किया है. जनरल बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. कोर्ट ने चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के 3 साल के कार्यकाल विस्तार को मंजूरी देने के प्रधानमंत्री के अधिकार पर सवाल उठाया, जिसमें कहा गया कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति केवल अधिसूचना जारी कर सकते हैं.

5. इसरो द्वारा हाल ही में प्रक्षेपित किये गये भारतीय निगरानी सैटेलाइट कार्टोसैट-3 को किस लॉन्च व्हीकल द्वारा लॉन्च किया गया है?
a. पीएसएलवी-सी47
b. पीएसएलवी-ए-12
c. पीएसएलवी-बी-2
d. पीएसएलवी-एस-57

5. a. पीएसएलवी-सी-47
इसरो ने पीएसएलवी-सी 47 द्वारा कार्टोसैट-3 और 13 अमेरिकी सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. यह इसरो द्वारा लॉन्च किया गया सबसे ताकतवर कैमरे वाला नागरिक उपग्रह है. कार्टोसैट-3 पृथ्वी से 509 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है. कार्टोसैट-3 का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष में 509 किलोमीटर की ऊंचाई से जमीन पर 9.84 इंच की ऊंचाई तक की स्पष्ट तस्वीर ले सकेगा. 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…