Saturday, October 26, 2019

▶▶ अक्टूबर 2019 Current Affairs ◀◀

प्रश्‍न 1. क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के टॉप 10% अमीरों में, पहली बार अमेरिका से अधिक किस देश के लोग है?
क. सिंगापुर
ख. जापान
ग. कनाडा
घ. चीन

उत्तर: घ. चीन – फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी क्रेडिट सुइस के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के टॉप 10% अमीरों में पहली बार अमेरिका से अधिक चीन के लोग है. वर्ल्ड के टॉप 10% अमीरों में चीन के लोगों की संख्या 10 करोड़ जबकि अमेरिकियों की संख्या 9.9 करोड़ है.

प्रश्‍न 2. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में नई सुविधाओं के साथ किस एप्प का 2.0 संस्करण लांच किया है?
क. डिजिटल इंडिया
ख. ग्रीन इंडिया, ग्रीन दिल्ली
ग. भीम
घ. एसबीआई

उत्तर: ग. भीम – सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में नई सुविधाओं के साथ भीम एप्प का 2.0 संस्करण लांच किया है. इस एप्प के नए संस्करण में यूजर को अतिरिक्त भाषाओं के साथ लेन-देन सीमा बढ़ाने के साथ-साथ बहुत से सुविधाएं दी जाएगी. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने साथ ही कई नई पहल और कार्यक्रमों की घोषणा की है.

प्रश्‍न 3. इंग्लैंड और ईसीबी ने वर्ष 2020 के किस महीने से “100 बॉल” (द हंड्रेड) क्रिकेट की शुरुआत करने की घोषणा की है?
क. जनवरी
ख. जून
ग. जुलाई
घ. नवम्बर

उत्तर: ग. जुलाई – इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने हाल ही में जुलाई 2020 से “100 बॉल” (द हंड्रेड) क्रिकेट की शुरुआत करने की घोषणा की है. इस टूर्नामेंट में 8 फ्रैंचाइजी होंगी और हर फ्रैंचाइजी की एक महिला और एक पुरूष टीम होगी. इस 100 बॉल के मैच में 10 गेंद का एक ओवर होगा.

प्रश्‍न 4. उतरी विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट न्यूयॉर्क से उड़ान भरकर किस शहर पहुच गयी है?
क. दुबई
ख. दिल्ली
ग. सिडनी
घ. टोकियो

उत्तर: ग. सिडनी – उतरी विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट न्यूयॉर्क से उड़ान भरकर (ऑस्ट्रेलिया) शहर पहुच गयी है. यह अब तक की सबसे लंबी नॉनस्टॉप पैसेंजर (यात्री) उड़ान है. क्वांटस एयरलाइन की इस QF 7879 फ्लाइट में 49 लोगों ने 16000 किलोमीटर से भी अधिक का सफर तय किया है.

प्रश्‍न 5. स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड तोडते हुए कौन सबसे तेज 30+ रन बनाने वाला बल्लेबाज बन गया है?
क. अजिंक्य रहाणे
ख. रोहित शर्मा
ग. उमेश यादव
घ. जसप्रीत बुम्र्राह

उत्तर: ग. उमेश यादव – दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में उमेश यादव स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड तोडते हुए सबसे तेज 30+ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने 10 गेंद पर 31 रन बनाए इस पारी में उन्होंने 5 छक्के लगाए उनका स्ट्राइक रेट 310 का था.

प्रश्‍न 6. स्विस इंडोर टेनिस टूर्नामेंट में जर्मनी के पीटर गोजोविक को हराकर किस खिलाडी ने अपने करियर के 1500वें मैच में जीत दर्ज की है?
क. नोवाक जोकोविच
ख. राफेल नडाल
ग. रोजर फेडरर
घ. एंडी मुर्रे

उत्तर: ग. रोजर फेडरर – स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने हाल ही में स्विस इंडोर टेनिस टूर्नामेंट में जर्मनी के पीटर गोजोविक को हराकर अपने करियर के 1500वें मैच में जीत दर्ज की है. उन्होंने पीटर गोजोविक को 6-2, 6-1 से हराकर अपने करियर के 1500वें मैच में जीत दर्ज की.

प्रश्‍न 7. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्ट में हराकर ____ बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के सारे मैच जीतने में सफलता हासिल की है?
क. पहली बार
ख. दूसरी बार
ग. तीसरी बार
घ. चौथी बार

उत्तर: क. पहली बार – भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्ट में पारी और 137 रन से हराकर पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के सारे मैच जीतने में सफलता हासिल की है. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरिज 3-0 से अपने नाम कर ली है.

प्रश्‍न 8. भारत सरकार ने हाल ही में किस देश में बने राष्ट्रीय ध्वज के आयात पर प्रतिबंधित लगा दिया है?
क. ऑस्ट्रेलिया
ख. चीन
ग. जापान
घ. रूस

उत्तर: ख. चीन – भारत सरकार ने हाल ही में चीन में बने राष्ट्रीय ध्वज के आयात पर प्रतिबंधित लगा दिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय के मुताबिक, फ्लैग कोड ऑफ इंडिया में तय मानकों का पालन नहीं करने के वजह से राष्ट्रीय ध्वज का आयात नहीं किया जा सकेगा.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…