Saturday, January 11, 2020

➤CURRENT AFFAIR January First week 2020

प्रश्‍न 1. भारत के किस राज्य में रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट की शुरुआत करने की घोषणा की गयी है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. दिल्ली
घ. महाराष्ट्र

उत्तर: घ. महाराष्ट्र – महाराष्ट्र राज्य में रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट की शुरुआत करने की घोषणा की गयी है. रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट को देश की नई दुकान कहा है. जियो मार्ट की शुरुआत नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण से होगी. कंपनी जल्द ही जियो मार्ट एप लांच करेगी.

प्रश्‍न 2. निम्न में से किस राज्य की विधानसभा ने सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पास किया है?
क. गुजरात विधानसभा
ख. केरल विधानसभा
ग. झारखण्ड विधानसभा
घ. दिल्ली विधानसभा

उत्तर: ख. केरल विधानसभा – केरल विधानसभा ने हाल ही में नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पास किया है. केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने प्रस्ताव पास पेश करते हुए मांग की थी कि केंद्र सरकार इस कानून को वापस ले.

प्रश्‍न 3. भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान स्वीकार नहीं करने वाले कारोबारों पर कितने रुपये प्रतिदिन जुर्माना लगाने की घोषणा की है?
क. 2,000 रुपये
ख. 3,000 रुपये
ग. 4,000 रुपये
घ. 5,000 रुपये

उत्तर: घ. 5,000 रुपये – भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान स्वीकार नहीं करने वाले कारोबारों पर 5,000 रुपये प्रतिदिन जुर्माना लगाने की घोषणा की है. 50 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री करने वाले कारोबारों के लिए अब से ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सेवा देना अनिवार्य होगा.

प्रश्‍न 4. सीबीडीटी ने पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढाकर ____ कर दी है?
क. 31 जनवरी 2020
ख. 31 मार्च 2020
ग. 31 जुलाई 2020
घ. 31 अगस्त 2020

उत्तर: ख. 31 मार्च 2020 – केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने हाल ही में पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढाकर 31 मार्च 2020 कर दी है. सरकार ने 8वीं बार आधार को पैन से जोड़ने की समय-सीमा बढ़ाई है.

प्रश्‍न 5. हाल ही में किसने “एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स” का दूसरा संस्‍करण लॉन्‍च किया है?
क. आरबीआई
ख. वित मंत्रालय
ग. नीति आयोग
घ. खेल मंत्रालय

उत्तर: ग. नीति आयोग – नीति आयोग ने हाल ही में “एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स” का दूसरा संस्‍करण लॉन्‍च किया है. एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स 2019 एक ऑनलाइन डैशबोर्ड पर उपलब्‍ध है.

the exam beat

प्रश्‍न 6. वर्ष 2019 के किस महीने में लगातार दूसरे महीने जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है?
क. सितम्बर
ख. अक्टूबर
ग. जुलाई
घ. दिसम्बर

उत्तर: घ. दिसम्बर – वर्ष 2019 के दिसम्बर महीने में लगातार दूसरे महीने जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है. दिसम्बर में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 3 हजार 184 करोड़ रुपए रहा है. दिसम्बर में सीजीएसटी 19,962, एसजीएसटी 26,792, आईजीएसटी 48,099 और सेस 8,331 रूपये रहा है.

प्रश्‍न 7. निम्न में से किस राज्य सरकार ने “अरुंधति स्वर्ण योजना” के तहत शादी में दुल्हनों को 10 ग्राम सोना देने की घोषणा की है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. असम सरकार

उत्तर: घ. असम सरकार – असम सरकार ने “अरुंधति स्वर्ण योजना” के तहत राज्य की हर लड़की की शादी में दुल्हनों को 10 ग्राम सोना देने की घोषणा की है. इसके लिए सरकार हर साल करीब 800 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन की उम्र 18 साल हो और वह 10वीं पास हो साथ ही अपनी शादी को रजिस्टर्ड कराया हो.

प्रश्‍न 8. इनमे से किस महिला फुटबॉलर को सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर चुना गया है?
क. लूसी ब्रॉन्ज
ख. अलेक्स मॉर्गन
ग. मार्था
घ. कार्ली ल्लोय्द

उत्तर: क. लूसी ब्रॉन्ज – इंग्लैंड की महिला फुटबॉलर लूसी ब्रॉन्ज को सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर चुना गया है. साथ ही लिवरपूल के जुर्गेन क्लोप इस वर्ष के सर्वश्रेष्ठ मैनेजर रहे है. इस वर्ष का बेस्ट गोलकीपर एलिसन बेकर (लिवरपूल, ब्राजील) को चुना गया है.

प्रश्‍न 9. सुरक्षा कारणों के चलते किस देश की सरकार ने भारत से सटे सीमाई इलाके में मोबाइल सर्विस बंद कर दी है?
क. पकिस्तान सरकार
ख. श्री लंका सरकार
ग. बांग्लादेश सरकार
घ. म्यांमार सरकार

उत्तर: ग. बांग्लादेश सरकार – सुरक्षा कारणों के चलते बांग्लादेश सरकार ने भारत से सटे सीमाई इलाके में मोबाइल सर्विस बंद कर दी है. लेकिन सरकार के इस फैसले से करीब एक करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं पर पड़ा है.

प्रश्‍न 10. एक समझौते के तहत भारत और किस देश ने परमाणु संस्थानों की सूची साझा की है?
क. नेपाल
ख. बांग्लादेश
ग. पाकिस्तान
घ. श्रीलंका

उत्तर: ग. पाकिस्तान – भारत और पाकिस्तान ने 31 दिसंबर 1988 में हुए एक समझोते के तहत परमाणु संस्थानों की सूची साझा की है. इस समझोते को 27 जनवरी 1991 को लागू किया गया था. यह समझोते दोनों देश के बीच पिछले 29 साल से चल रहा है. साथ ही दोनों देशो ने अपनी जेलों में बंद कैदियों की जानकारी भी सौंपी है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…