Sunday, October 20, 2019

प्रश्‍न 1. निम्न में से किस एयरोस्पेस कंपनी ने लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराकर पृथ्वी पर लाने वाला नया स्पेसक्राफ्ट बनाया है?
क. डीआरडीओ
ख. नासा
ग. ईसा
घ. स्पेस-एक्स

उत्तर: घ. स्पेस-एक्स – अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी स्पेस-एक्स ने हाल ही में लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराकर पृथ्वी पर लाने वाला नया स्पेसक्राफ्ट बनाया है. इस यान का नाम स्टारशिप है. स्पेस-एक्स कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने कहा है की यह स्टारशिप चंद्रमा और मंगल ग्रह पर बिल्डिंग्स बनाने के लिए जरूरी सामानों और लोगो को ले जाने में अहम भूमिका निभाएगा.

प्रश्‍न 2. वाईएसआर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टी. रामारेड्डी का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 74 वर्ष
ख. 79 वर्ष
ग. 84 वर्ष
घ. 89 वर्ष

उत्तर: ग. 84 वर्ष – वाईएसआर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टी. रामारेड्डी का हाल ही में 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके निधन पर आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, सामाजिक कल्याण मंत्री पिनीपे विश्वरूप और अन्य नेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

प्रश्‍न 3. भारत के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए जारी की गयी शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में किस राज्य को पहला स्थान मिला है?
क. पंजाब
ख. गुजरात
ग. उत्तर प्रदेश
घ. केरल

उत्तर: घ. केरल – हाल ही में नीति आयोग के द्वारा भारत के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए जारी की गयी शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में केरल राज्य को पहला स्थान मिला है. जारी की गयी इस सूची में उत्तर प्रदेश सबसे नीचे स्थान पर रहा है. जबकि दुसरे स्थान पर राजस्थान और तीसरे पर कर्नाटक रहा है.

प्रश्‍न 4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में किस आईआईटी संस्थान के 56वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए है?
क. आईआईटी-दिल्ली
ख. आईआईटी-खड़गपुर
ग. आईआईटी-पंजाब
घ. आईआईटी-मद्रास

उत्तर: घ. आईआईटी-मद्रास – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में आईआईटी-मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मद्रास की यात्रा के दौरान दूसरे भारत – सिंगापुर संयुक्त हैकाथॉन के प्रतिभागियों को भी संबोधित किया है.

प्रश्‍न 5. हाल ही में किसने सुप्रीम कोर्ट के एससी/एसटी अधिनियम में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाने के फैसले को वापस ले लिया है?
क. राष्ट्रपति
ख. हाईकोर्ट
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. केंद्र सरकार

उत्तर: ग. सुप्रीमकोर्ट – हाल ही में सुप्रीमकोर्ट ने एससी/एसटी अधिनियम में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाने के फैसले को वापस ले लिया है. सुप्रीमकोर्ट ने पिछले वर्ष 2 जजों की बेंच के फैसले को हाल ही में 3 जजों की बेंच ने रद्द कर दिया है.

द एग्जाम बीट 

प्रश्‍न 6. विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारतीय महिला भालाफेंक एथलीट अनुरानी फाइनल में पहुचने वाली ____ भारतीय बन गयी है?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. तीसरी
घ. पांचवी

उत्तर: क. पहली – विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारतीय महिला भालाफेंक एथलीट अनुरानी फाइनल में पहुचने वाली पहली भारतीय बन गयी है. उन्होंने वर्ष 2014 की एशियाई खेलों अपने खुद के बनाये गए रिकॉर्ड (62.34) को तोड़कर 62.43 मीटर का थ्रो फेंककर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है.

प्रश्‍न 7. दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व खिलाडी ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 बिग बैश लीग में हिस्सा लेने के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ करार किया है?
क. माइकल क्लार्क
ख. जेम्स एडरसन
ग. एबी डिविलियर्स
घ. कुंटन डीकोक

उत्तर: ग. एबी डिविलियर्स – दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाडी एबी डिविलियर्स ने हाल ही में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 बिग बैश लीग में हिस्सा लेने के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ करार किया है. वे दिसंबर से फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट के सेकंड हाफ में टीम के साथ जुड़ेगे.

प्रश्‍न 8. विराट कोहली को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के बाबर आजम वनडे में सबसे तेज कितने शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं?
क. 5 शतक
ख. 11 शतक
ग. 17 शतक
घ. 25 शतक

उत्तर: ख. 11 शतक – भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 11 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने वनडे की 82 पारियों में 11 शतक लगाए है. साथ ही उन्होंने इस वर्ष वनडे में 1000 रन पूरे कर लिए है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

23 March - Shaheed Diwas, Balidan divas

Created by - Graphic Stock Loading…